स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंध के अवसर पर मंत्री केदार कश्यप का शुभकामना संदेश
Quick Feed

Bharat Bandh Today LIVE: पटना में लाठीचार्ज, UP में सब कंट्रोल में, दिल्ली और राजस्थान वाले जानें- कैसा है आपके राज्य का हाल

स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंध के अवसर पर मंत्री केदार कश्यप का शुभकामना संदेश

Bharat Bandh Today LIVE: पटना में लाठीचार्ज, UP में सब कंट्रोल में, दिल्ली और राजस्थान वाले जानें- कैसा है आपके राज्य का हालBharat Bandh Today LIVE: सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर और उपवर्गीकरण करने के फैसले के खिलाफ अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा ने 21 अगस्त यानी कि आज भारत बंद (Bharat Band On SC,ST Reservation) बुलाया है. क्रीमीलेयर के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई दलित और आदिवासी संगठनों ने ये बंद बुलाया है.  इसके साथ ही उन्होंने कई मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है. उनकी ये मांग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए है. दलित और आदिलासी संगठनों के भारत बंद को कई राजनीतिक संगठनों का भी समर्थन हासिल है.ये भी पढ़ें-भारत बंद के दौरान आखिर इतना क्यों ट्रेंड कर रहे हैं चिराग पासवान?ये भी पढ़ें-सुनसान सड़कें, दुकानों पर ताला… जानिए पटना से अलवर तक भारत बंद का क्या है असर | Liveक्यों बुलाया भारत बंद?बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों एक फैसला सुनाया था, जिसमें कहा गया था कि सभी SC-ST जातियां और जनजातियां समान वर्ग नहीं हैं. कई जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. इसके लिए अदालत ने सीवर की सफाई करने वाले और बुनकर का काम करने वालों का उदाहरण दिया था. उन्होंने कहा कि ये दोनों ही जातियां SC कैटेगरी में आती हैं. इस जाति से आने वाले लोग बाकी लोगों से ज्यादा पिछड़े हैं. Bharat Bandh 21 August LIVE: 

Bharat Bandh Today LIVE: दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर आज ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है.’नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स’ (NACDAOR) ने अपनी मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है.
Bol CG Desk

Related Articles

Back to top button