अंतराष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना , दो हजार से अधिक भक्त हुए शामिल बम-बम भोले के लगाए जयकारे…

जम्मू। बाबा बर्फानी अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था आज सुबह तड़के 4 बजे रवाना हुआ है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पूजा-अर्चना के बाद झंडी दिखाई। सभी श्रद्धालु त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच कश्मीर में आधार शिविर पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुए। आज रवाना हुए पहले जत्थे में करीब दो हजार से अधिक भक्त शामिल हुए है इस दौरान बम- बम भोले के जयकारे के साथ श्रद्धालुओं का जम्मू पहुंचने का सिलसिला दिनभर जारी रहा।

यात्रियों की सुविधाओं का रखा जाएगा विशेष ख्याल

अमरनाथ यात्रा रवाना होने से पहले गुरुवार को सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था से लेकर यातायात, सफाई व्यवस्था, लंगर सुविधा आदि में कोई कमी नहीं छोड़ रहा है। वर्षा के दौरान भी यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन आदि होने पर भी श्रद्धालुओं को ज्यादा देर न रुकना पड़े, इसके लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

प्रशासन यात्रा की सुरक्षा को लेकर बेहद गंभीर है। 3.50 लाख से ज्यादा हुआ है पंजीकरण : मौसम ने साथ दिया तो इस वर्ष रिकार्ड यात्रा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 28 जून से 19 अगस्त तक चलने वाली यात्रा के लिए 3.50 लाख से ज्यादा यात्रियों ने पंजीकरण करवाया है। इसके अलावा बिना रजिस्ट्रेशन के आ रहे श्रद्धालुओं के लिए तत्काल पंजीकरण भी जारी है। इसके लिए पहले टोकन मिल रहा है और उसके बाद तत्काल पंजीकरण होगा।

बिना आरएफआइडी कार्ड के नहीं मिलेगा प्रवेश

श्रद्धालुओं को आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन कार्ड) के बिना आधार शिविर यात्री निवास में प्रवेश की इजाजत नहीं है। इसके लिए भगवती नगर, रेलवे स्टेशन, पहलगाम, बालटाल सहित कई जगह काउंटर स्थापित किए गए हैं। यह कार्ड यात्रा पर जाने की तिथि से एक दिन पहले श्रद्धालुओं को दिए जा रहे हैं। इस कार्ड के जरिये श्रद्धालुओं की लोकेशन पता चल पाएगी। इसे सुरक्षा की ²ष्टि से अहम माना जाता है।

Bol CG Desk

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button