अर्थव्यवस्था

April Rule Change : 1 अप्रैल से बदलेंगे ये नियम, सोना बिक्री, इंश्योरेंस, कार, LPG…आपकी जेब पर पड़ेगा असरॉ

नई दिल्ली। April Rule Change वित्तीय वर्ष 31 मार्च को खत्म जाएगा, वहीं 1 अप्रैल से नया वर्ष शुरू होगा, इस लिहाज से इस महीने को अहम माना जा रहा है। इस साल में कई बड़े बदलाव होंगे, जो आम लोगों की जेब पर सीधा असर होगा। 1 अप्रैल से ज्यादा प्रीमियम वाली इंश्योरेंस पॉलिसी पर टैक्स देना होगा। इसके अलावा कई ऑटो कंपनियां गाड़ियों के दाम में इजाफा कर रही है। आइये जाने है, ऐसे बदलाव जो आम व्यक्ति की जेब पर सीधा असर डालेंगे-

April Rule Change डिजिट वाले हॉलमार्क से ही सोने की बिक्री

April Rule Change भारत में 1 अप्रैल से ज्वेलर्स केवल उस ही आभूषण को बचे सकेंगे जिस पर 6 डिजिट का HUID नंबर दर्ज हो। ग्राहकों की हितों की रक्षा करने के लिए 18 जनवरी, 2023 को उपभोक्ता विभाग ने यह फैसला लिया है। इससे पहले HUID वैकल्पिक था। वहीं ग्राहक पुरानी ज्वैलरी को बिना हॉलमार्क के निशान के भी बेच पाएंगे।

कारें होंगी महंगी

April Rule Change भारत स्टेज-2 के लागू होने के साथ ही ऑटोमोबाइल कंपनियों की लागत बढ़ने वाली है। ऐसे में कई कंपनियां जैसे टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू , टोयोटा और ऑडी की गाड़ियों की कीमत में बढ़त होने का अनुमान है। इन सभी सभी कंपनियों ने अपनी नई दरें 1 अप्रैल, 2023 से लागू करने का फैसला किया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अलग-अलग कंपनी की कारें 50,000 रुपये तक का महंगी हो सकती हैं।

फॉलो कारों क्लिक करो

ज्यादा प्रीमियम की इंश्योरेंस पॉलिसी पर टैक्स

5 लाख रुपए से अधिक के सालाना प्रीमियम पॉलिसी को खरीदने वाले हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है। सरकार ने बजट 2023 में यह ऐलान किया था कि सालाना 5 लाख रुपए से अधिक प्रीमियम वाली इंश्योरेंस स्कीम से होने वाली कमाई पर अब 1 अप्रैल, 2023 से टैक्स देना होगा। मगर ध्यान देने वाली बात ये है कि इसमें ULIP प्लान को शामिल नहीं किया गया है।

डीमैट खाते में नॉमिनेशन है जरूरी

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेशकों के लिए अहम बदलाव होने जा रहा है। डीमैट खाताधारकों (Demat Accounts) को 1 अप्रैल, 2023 से पहले नॉमिनेशन दर्ज करना आवश्यक है। ऐसा न करने की स्थिति में अकाउंट होल्डर्स के खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा। सेबी के सर्कुलर के अनुसार, डीमैट और ट्रेडिंग खाते के में नॉमिनी को ऐड करना आवश्यक है। ऐसा न करने की स्थिति में आपके खाते को इनएक्टिव कर दिया जाएगा।

इतने दिन बैंक बंद

अप्रैल April Rule Change में बैंकों में बहुत छुट्टियां रहेंगी। इस महीने अलग-अलग त्योहारों और जयंती के कारण देशभर के अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 15 दिन बंद रहेंगे। इसमें अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती, ईद-उल-फित्र जैसे दिनों की छुट्टियां शामिल है।

म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन है आवश्यक

मार्केट रेगुलर सेबी (SEBI) ने सभी म्यूआचुअल फंड निवेशकों को यह आदेश दिया है कि वह 31 मार्च से पहले अपने नॉमिनेशन के कार्य को पूरा कर लें। ऐसा न करने की स्थिति में 1 अप्रैल, 2023 से इन्वेस्टर्स के पोर्टफोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा। इसके बाद केवल डिटेल जमा करने के बाद ही उसे दोबारा चालू किया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए जरूरी होगा UDID

दिव्यांगों को April Rule Change सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए अब 1 अप्रैल से विशिष्ट पहचान पत्र (UDID) नंबर बताना अनिवार्य हो गया है। सरकार ने यह साफ किया है कि जिन लोगों के पास UDID नहीं तो उन्हें अपना UDID का नामांकन संख्या के बारे में जानकारी देनी होगा। इसके बाद ही वह 17 सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

NSE पर लेनदेन शुल्क में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की वापसी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में नकद इक्विटी और फ्यूचर एंड ऑप्शंस सेगमेंट में किसी तरह के ट्रांजैक्शन पर पहले 6 फीसदी की शुल्क लगता था जिसे अब 1 अप्रैल से वापस कर लिया जाएगा। इससे पहले जनवरी, 2021 में इस शुल्क को लगाना शुरू किया गया था।

एलपीजी और सीएनजी के दामों में बदलाव का अनुमान

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां गैस और सीएनजी के दामों में बदलाव करती हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में राहत मिलती है यह इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जाती है।

पैन और आधार लिंक की तारीख बढ़ी

पैन और आधार को लिंक करने की April Rule Change अंतिम तारीख बढ़ा दिया है। सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने की तारीख अब बढ़ाकर 30 जून 2023 यानी तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले अतिंम तारीख 31 मार्च तय की गई थी। आयकर विभाग की रिपोर्ट अनुसार, अभी तक 2 करोड़ पैन धारकों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया था। ऐसे पैन कार्ड धारकों को सरकार ने थोड़ी और राहत दी है और पैन-आधार कार्ड लिंकिंग की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी है।

इसे भी पढ़े-  Unemployment in CG: इन शर्तों पर अप्रैल से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, आदेश जारी, जानिए क्या हैं शर्तें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button